Facebook SDK

Diet Plan for Weight Gain in 7 Days:Diet Plan for Weight Gain in 7 Days in Hindi

Diet Plan for Weight Gain in 7 Days: Diet Plan for Weight Gain in 7 Days in Hindi
Diet Plan for Weight Gain in 7 Days in Hindi


इसका कारण यह है कि खराब चयापचय वजन बढ़ाने के दृष्टिकोण को बाधित करता है। वजन बढ़ाने के लिए, लड़कियों को अपने दैनिक कार्यों में अधिक कैलोरी का उपभोग करना चाहिए।


कुछ लड़कियों के लिए वजन कम करना उतना ही मुश्किल है जितना कि वजन कम करना। इसका कारण यह है कि खराब चयापचय वजन बढ़ाने के दृष्टिकोण को बाधित करता है। वजन बढ़ाने के लिए, लड़कियों को अपने दैनिक कार्यों से अधिक से अधिक कैलोरी का उपभोग करना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आप कुछ भी और सब कुछ खा सकते हैं।


आपको अपने आहार की सावधानीपूर्वक योजना बनाने की आवश्यकता है ताकि वजन वसा की तुलना में स्वस्थ हो। लड़कियों के वजन बढ़ाने वाले आहार चार्ट में तीन उचित भोजन होने चाहिए। अर्थात। बीच में ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर और स्नैक्स। यहां विचार हर तीन घंटे में नियमित अंतराल पर खाने का है। वजन बढ़ाने के लिए, एक लड़की के आहार में शामिल होना चाहिए:


प्रोटीन (डाइट प्लान फॉर वेट गेन)
स्वस्थ वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन आवश्यक है। स्वस्थ वजन बढ़ाने के लिए लड़कियों के लिए सबसे आसान तरीका प्रोटीन है। आपके आहार में डेयरी उत्पाद, बीन्स, दालें और अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए। दूध समृद्ध है और प्रोटीन का आसानी से उपलब्ध स्रोत है। दिन में दो से तीन गिलास दूध लें। स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में अंतर देखें।


कार्बोहाइड्रेट- (वजन बढ़ाने के लिए आहार योजना)
स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट का सेवन बढ़ाएं। गेहूं की रोटी, ताजे फल, ब्राउन राइस, बहु-अनाज ब्रेड, आलू, सूखे फल और केले और आम जैसे ताजे फल आपको अच्छे कार्बोहाइड्रेट देते हैं। थकान और लगातार थकान के बाद वजन कम होगा।

इसे भी पढिये:-

वजन बढ़ाने के लिए आहार योजना


वजन बढ़ाने के लिए, लड़की के आहार में कुछ वसा शामिल करना आवश्यक है। जब हम वसायुक्त भोजन कहते हैं, तो हम प्रसंस्कृत या तैलीय भोजन पर ध्यान नहीं देते हैं।


ऑलिव फिश जैसे ऑलिव ऑयल, सूरजमुखी का तेल, ऑव एवोकैडो और ट्यूना और मैकेरल वसायुक्त खाद्य पदार्थों के स्रोत हैं। स्वस्थ वसा के रूप में भी जाना जाता है, ये भोजन विकल्प आपको सकारात्मक तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें कम मात्रा में अपने आहार में शामिल करें।


वजन बढ़ाने के लिए आहार योजना

सुनिश्चित करें कि आप शराब से बचें और कॉफी और चाय जैसे कैफीन युक्त पेय पदार्थों की जांच करें। वे केवल आपको अस्वास्थ्यकर वजन देने के लिए कैलोरी जोड़ते हैं। शराब में शामिल कैलोरी आपको वजन बढ़ाएगी, जो लंबे समय में हानिकारक हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप शराब से बचें।
यह भी पढ़े: वजन कम करने के लिए 5 खाद्य पदार्थ
 

वजन बढ़ाने के लिए आहार योजना

उचित वजन बढ़ाने के लिए लड़कियों को स्टेक, चिकन, फल, सब्जियां, मिश्रित नट्स और पनीर की आवश्यकता होती है। अपने दैनिक आहार में साबुत अनाज, पास्ता और मल्टीग्रेन ब्रेड शामिल करें।


किसने कहा कि जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें सभी खराब आहार मिलना चाहिए? स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिए, वजन बढ़ाने के लिए उचित व्यायाम के साथ पूरक, स्वस्थ और संतुलित आहार लेना आवश्यक है
हेल्दी स्नैकिंग- (डाइट प्लान फॉर वेट गेन)

आपको स्वस्थ स्नैकिंग आदतों पर स्विच करना चाहिए। भोजन के बीच एक गिलास दूध, एक सेब और मुट्ठी भर मेवे लिए जा सकते हैं, यह एक आदर्श स्नैक हो सकता है। सोडा के बजाय 100% प्राकृतिक फल और स्मूदी पिएं। अस्वास्थ्यकर चीजों पर नाश्ता करके दूसरे रास्ते पर न जाएं।


Post a Comment

If you have any problem you can tell in the comments
I can only post this on the problem you have. Let me just comment

थोडे नवीन जरा जुने