Facebook SDK

Healthy Diet Chart for Indian Family:Healthy Diet Chart for Indian Family in Hindi

Healthy Diet Chart for Indian Family in Hindi | वजन कम करने वाले आहार

Healthy Diet Chart for Indian Family in Hindi भारतीय कामकाजी महिलाओं और गृहिणियों के लिए डाइट चार्ट-बाबा रामदेव डाइट चार्ट फॉर वेट लॉस

महिलाएं अक्सर अपने परिवार की देखभाल करने के लिए अपने स्वास्थ्य की अनदेखी करती हैं। यह जानने के लिए पढ़ें कि आप कौन से भोजन के समय का पालन कर सकते हैं और क्या खाना चाहिए ...




महिलाओं के लिए मुख्य आहार-Healthy Diet Chart for Indian Family

महिलाएं पूरे परिवार की देखभाल करने वाली हो सकती हैं, लेकिन वे अक्सर अपने स्वयं के स्वास्थ्य की अनदेखी करते हैं। संतुलित आहार एक ऐसी चीज है जिसे अक्सर महिला भूल जाती है और इसका उसके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है(Healthy Diet Chart for Indian)।

चाहे वह गृहिणी हो या पेशेवर, एक महिला की बहुत सारी जिम्मेदारियां होती हैं जो अक्सर उसका ध्यान अच्छे से खाने से हटाती हैं। जबकि उसे अपने पैर की उंगलियों पर लगभग 24X7 घर और बाहर काम करना पड़ता है,

एक महिला को ऐसे खाद्य पदार्थों के साथ एक आहार लेने की आवश्यकता होती है जो उसे लंबे समय तक भरा रखें, और उसे वह ऊर्जा दें जो उसे चाहिए और अवांछित वजन नहीं बढ़ाती है।

भोजन का समय भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि नाश्ता और दोपहर का भोजन या दोपहर का भोजन और रात के खाने के बीच लंबे अंतराल को रखना स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकता है(Healthy Diet Chart for Indian)

एक भोजन और खाद्य पदार्थ खाने के लिए सही समय का पता लगाने के लिए स्क्रॉल करें कि आपको क्या खाना चाहिए जिसका आप पालन कर सकते हैं और जिन खाद्य पदार्थों को आपको स्वस्थ रहना चाहिए, उन्हें पढ़ें।



अंतिम आहार योजना-गृहिणी स्वस्थ आहार-Healthy Diet Chart for Indian Family in Hindi


सुबह 8 बजे से पहले नाश्त(Healthy Diet Chart for Indian)
दूध के साथ 1 मध्यम कटोरी दलिया / कॉर्न फ्लेक्स / जई / चीनी और मूसली खाएं

मध्याह्न भोजन सुबह 11 बजे(Healthy Diet Chart for Indian)
अंडे / फ्रेंच टोस्ट या टोस्ट के साथ 1 अंडा दो पालक या मिक्स वेज परांठा / दो वेजिटेबल मिक्स नमकीन पैनकेक, पालक-कॉर्न-पनीर सैंडविच एक पीस, दो पीस बेसन चीला के साथ एक कटोरी फ्रूट चाट के साथ लें।

दोपहर का भोजन 1: 30 बजे(Healthy Diet Chart for Indian)
राजमा / चना / सोयाबीन की एक कटोरी में दो मल्टीग्रेन रोटियां, एक कटोरी दही और एक कटोरी ब्राउन राइस। 680 रुपये की रियायती कीमत पर दावत ब्राउन बासमती चावल, 5 किलो खरीदें।

ईवनिंग स्नैक्स - प्रोटीन मिल्कशेक 200 मिली, भुने हुए चने या मिक्स नट्स, एक मुट्ठी चावल के गुच्छे (मुरमुरे) के साथ

डिनर तक शाम 7 बजे(Healthy Diet Chart for Indian)
एक कटोरी चिकन / मटन / पनीर / दाल, फूलगोभी और आलू की सब्जी / मौसमी सब्जी 1 कटोरी, 2 मल्टीग्रेन ब्रेड रोटियाँ और एक गिलास दही या मठ्ठा

स्वस्थ आहार मंत्र(Healthy Diet Chart for Indian)
कामकाजी महिलाओं के लिए स्वस्थ आहार
यदि आपके पास काम पर जाने से पहले नाश्ते को हथियाने का समय नहीं है, तो कम से कम एक सैंडविच या दूध और कॉर्नफ्लेक्स जैसी चीज़ ले जाएँ, जो आप कार्यालय पहुँचने के बाद जल्दी से पा सकते हैं, लेकिन दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन को छोड़ना शुरू नहीं करते हैं।

यदि आपके पास घर पर कॉर्नफ्लेक्स नहीं हैं, तो केलॉग कॉर्न फ्लेक्स को 310 रुपये की रियायती कीमत पर खरीदें।

भोजन के समय का पालन करने की कोशिश करें ताकि आप अगले भोजन के लिए अपनी भूख को काम कर सकें। समय पर भोजन करना यह सुनिश्चित करता है कि पाचन रस और एंजाइम आपके शरीर में तदनुसार जारी किए जाते हैं और अपच की गुंजाइश कम होती है।

इसका मतलब यह भी है कि आप अच्छी नींद लेते हैं और आराम महसूस करते हैं।(Healthy Diet Chart for Indian)
याद रखें, आप जो कुछ भी कर रहे हैं वह आपके शरीर का पोषण करना है और इसे स्वस्थ रखना आपका पहला और महत्वपूर्ण कार्य है। बाकी सब कुछ इंतजार कर सकता है।

(Healthy Diet Chart for Indian) चाहे आप किसी बैठक में शामिल हों या मेहमान आए, भोजन को छोड़ने का बहाना न बनाएं। अपनी भूख को नियंत्रण से बाहर न जाने दें और माखन (या किसी भी स्वस्थ स्नैक्स) को अपने साथ ले जाएँ, अन्यथा, आप किसी अस्वस्थता से परेशान होंगे। राजभोग रेगुलर लोटस सीड्स को यहां रियायती मूल्य पर 254 रुपये में खरीदें।

Also Read: Simple Health Tips for Everyone in Hindi


ध्यान दें: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय Healthactive और Healthactive की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हीलथेक्टिव कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

Post a Comment

If you have any problem you can tell in the comments
I can only post this on the problem you have. Let me just comment

थोडे नवीन जरा जुने