Facebook SDK

Sundar dikhne ke liye kya karna chahiye


सुंदर दिखने के लिए क्या करें
सुंदर दिखने के लिए क्या करें

सुंदर दिखने के लिए क्या करें अगर आप ये सोच रहे हो तो आज के बाद आपको कहा जाणे की जरूरत नही है, क्यूकी मैने आपके सारे प्रॉब्लेम का हल निकाल लिया है, आप सुंदर दिखना चाहते हो तो आप सुंदर गोरी त्वचा जरूर बना सकोगे।

सुंदर दिखने के लिए क्या करें?

क्या आप खूबसूरत दिखने के लिए हर दिन घंटों आईने के सामने बिताती हैं? जबकि मेकअप अपने आप को व्यक्त करने और अपनी विशेषताओं को बढ़ाने का एक मजेदार तरीका है, आपको अपनी सुंदरता को परिभाषित करने के लिए इस पर एक बैसाखी के रूप में भरोसा करने की आवश्यकता नहीं है। एक नंगे, प्राकृतिक रूप न केवल आपकी प्रामाणिकता को चमकने देता है बल्कि यह सबसे अच्छी चीज भी है जिसे आप अपने साथ ले जा सकते हैं। खैर, क्या कुछ दिनों में अपनी सुबह की दिनचर्या को छोड़ना संभव है और फिर भी ड्रॉप-डेड भव्य दिखना संभव है?

इसका सीधा जवाब है हां! हमारे पास आपके लिए कुछ सरल सुंदर दिखने के उपाय हैं, जिससे आप अपनी सुंदरता को और अधिक आकर्षक बना सकते हैं।

बिना मेकअप के खूबसूरत कैसे दिखें?

सच कहूँ तो, यह सब आपके अंदर के बारे में है और आप अपने आप को कितनी अच्छी तरह देखते हैं। हां! आपको अपने आहार, अपनी आदतों, अपनी जीवनशैली और अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या के आवश्यक पहलुओं के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। यदि आपने इनमें से एक भी तत्व गड़बड़ कर दिया है, तो प्रभाव अनिवार्य रूप से आपके स्वास्थ्य और आपके समग्र स्वरूप पर दिखाई देंगे। आइए देखें टिप्स!

सुंदर दिखने के लिए क्या करें


1. चमकती त्वचा के लिए फ्रूट्स खाएं

वाक्यांश "आप वही हैं जो आप खाते हैं" अधिक सटीक नहीं हो सकता है। स्वस्थ त्वचा प्राप्त करने के लिए एक पौष्टिक आहार एक मूर्खतापूर्ण तरीका है। सुनिश्चित करें कि आप अपने दैनिक सेवन में फल और सब्जियां शामिल करें। ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे अलसी, अखरोट और विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे संतरा, शकरकंद और कद्दू जरूरी हैं।

अंडे, चिकन, राजमा, दाल, छोले और पनीर जैसे प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को भी शामिल करें। एक पौष्टिक आहार आपके शरीर को वह सब कुछ देकर जो आपको चाहिए होता है, आपको भीतर से उज्ज्वल और स्वस्थ रखने के लिए अपने आप काम करता है।

आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: चेहरे को सुंदर बनाने के उपाय

2. खूब पानी पिएं

हम H2O के महत्व पर पर्याप्त जोर नहीं दे सकते। हमारे शरीर की हर प्रणाली और कार्य पानी पर निर्भर करता है। आप जहां भी जाएं अपने साथ पानी की बोतल लेकर जाएं और दिन भर खुद को हाइड्रेट रखें। कम से कम 8 या अधिक गिलास पानी पीने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है, और इसलिए आपकी त्वचा भरपूर और जीवंत दिखती है। यह झुर्रियों को दूर रखने में भी मदद करता है।

पानी का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि एक बोतल में खीरा, नींबू, तोरी, पुदीने की पत्तियां और ऐसी ही अन्य चमकीले रंग की सब्जियां भरें और चलते-फिरते अपने डिटॉक्स पानी को पीने के लिए तैयार करें। ऐसा करने से आपको पोषक तत्वों के साथ-साथ हाइड्रेशन भी मिलता है जिससे आपके शरीर को पानी का अधिक कुशलता से उपयोग करने और धारण करने में मदद मिलती है।


आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: मलाई और हल्दी लगाने के फायदे 

3. शांति से सोएं

आप कैसे दिखते और महसूस करते हैं, इसके साथ एक अच्छी रात की नींद हाथ से जाती है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि सोते समय आपका शरीर खुद की मरम्मत करता है। जैसे आपको अपने सेल फोन को चार्ज करने की जरूरत होती है, वैसे ही आपके शरीर को खुद को चार्ज करने की जरूरत होती है और 50 प्रतिशत बैटरी के साथ दिन गुजारने के लिए केवल अतिरिक्त तनाव और अक्षमता होती है।

जागने और अच्छा दिखने के लिए 6-8 घंटे की गुणवत्ता वाली नींद महत्वपूर्ण है। ऐसा करने से, आपके पास एक चमकदार रंग होगा, आपकी आंखों के नीचे उन डरावने काले घेरे कम होंगे और आप अपनी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देंगे। जब आप सोते हैं तो त्वचा नए कोलेजन का उत्पादन करती है। दुनिया की किसी भी चीज़ को अपने और अपने सौंदर्य के बीच में मत आने दो!


4. संघटक जागरूक बनें

संघटक-सचेत सौंदर्य एक चीज है। हां! जैसे आप अपने शरीर के अंदर जो डालते हैं वह आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, आप जो सतह पर डालते हैं वह वही करता है।

आपकी त्वचा आपके द्वारा लगाए गए 60 प्रतिशत सामान को अवशोषित कर लेती है इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा की देखभाल, बालों की देखभाल और सौंदर्य उत्पादों में मौजूद अवयवों पर कुछ शोध करें। ऐसे उत्पादों से दूर रहें जिनमें पैराबेंस, पेट्रोकेमिकल्स और सल्फेट्स होते हैं जो आपकी त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं या आपके बालों को रूखा और फ्रिज़ी बना सकते हैं। उन उत्पादों से चिपके रहना सबसे अच्छा है जिनमें प्राकृतिक तत्व होते हैं।

आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: 2 मिनट में गोरे होने का तरीका

5. स्वस्थ त्वचा के लिए काम करना

शारीरिक गतिविधि आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत आवश्यक है। कुछ करें - आपका जो भी जाम हो - चाहे वह जिम जाना हो, दौड़ना हो, योग करना हो या तैराकी करना हो। वैज्ञानिक रूप से, यह सिद्ध हो चुका है कि व्यायाम आपकी त्वचा को लाभ पहुँचाता है और आपके मूड को बेहतर बनाता है।

प्रति सप्ताह कम से कम तीन घंटे की शारीरिक गतिविधि से आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा। यह आपके रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है, आपकी त्वचा को ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाता है, एंडोर्फिन को बढ़ावा देता है जो तनाव को कम करता है और आपकी त्वचा सहित आपके पूरे शरीर को शांत करता है! हालाँकि, यदि आप दौड़ने के लिए पार्क में जा रहे हैं, तो कभी भी सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: 

Post a Comment

If you have any problem you can tell in the comments
I can only post this on the problem you have. Let me just comment

थोडे नवीन जरा जुने