Facebook SDK

Body Kaise Banaye Gharelu Upay Hindi


बॉडी बनाने के आसान तरिके: Body Kaise Banaye at Home in Hindi


Body Kaise Banaye at Home in Hindi
 ये सवाल सबका होता है Body Kaise Banati है ये कोही नही पूछेगा, Body Kaise Banaye Asan Tarika तो आप सब धुंड लोगे मगर Body Kaise Banaye ये पता नहीं होगा आपको तो आप लोग Body Kaise Banaoge बॉडी बनाने का कोही आसान तरिका नही होता फ्रेंड्स, आप मेरे अपने हो इस लिये मै आपको ये सारी बाते बता रहा हूँ, बॉडी बनाने के लिये क्या खाना चाहिये ये मै आपको बता सकता हूँ और बॉडी बनाने के आसान तरिके आपके इस सवाल को भी मै पुरा कर दूंगा मगर मेहनत आपको करणी पडेगी 🥰 और मुझे पता है आप अपने भाई की बात को सिरीयस लेके अपनी बॉडी बनाके 
How to Make Body at Home Without Gym इस आर्टिकल के नीचे कंमेंट करके जरूर बताओगे की हा भाई मैने बॉडी बना ली अब मुझे नहीं चाहिये Body Kaise banaye Asan Tarika 😜 तब जाके मेरे दिल को सुकून आयेगा🥰 की मेरे भाई मेरी बात सून के अपनी बॉडी बना चुके है तो चलीये शुरुवात करते है हमारे आजके How to Build Body at Home in 1 Month टॉपिक को


वजन और बॉडी कैसे बनाएं(15 दिन में बॉडी कैसे बनाएं)


आज हम बॉडी बनाने के घरेलू नुस्खे के बारे मै बात करणे वाले है तो चलीये शुरुवात करते है हमारे आजके Body Kaise Banaye At Home आर्टिकल के बारे! एक सेहतमंद इंसान की इज्जत हर जगह है, अच्छी बॉडी पर्सनॅलिटी के लिए बहुत ज़रूरी है, आप कितने महँगे कपड़े पहन ले और आपकी बॉडी नाहो तो कैसा लगता है. ये आपको पता है अभी के जमाने के अनुसार बॉडी बिल्डर जैसे दिखने वाले लोगो को ज़्यादा वॅल्यू दि जाती है चाहे वो जॉब(काम पे) मे हो या कही शादी, बर्थडे पार्टी हो या कही भी, हद तो ये है की अच्छे दोस्त(Friends) एक अच्छी गर्लफ्रेंड बनाने के लिए भी बॉडी ही चाहिए।


जो पतले-दुबले लोग होते है उन्हे हर जगह मज़ाक बनना पड़ता और वो इस बात को सोच-सोच के मेंटली तौर पे कमजोर हो जाते है। कही जाने मे उन्हे शर्म लगती है और इसी का फ़ायदा उठा के दवा कंपनियो द्वारा बज़ार मे एक से एक दवा कंपनीया निकाले जिनमे कुच्छ तो सही है पर ज़रूरत से ज़्यादा दवा बेकार है बस पैसा कमाने का ज़रिया है। 

एक बात मैं आपको यहा क्लियर कर दूं, शरीर एक-दो दिन या एक हफ्तेह मे नही बनाया जा सकता ना घटाया जा सकता है इसमे कुच्छ टाइम तो ज़रूर लगता है और जितनी मेहनत से बनाई जाइए उतनि मजबूत होती है, तो चलिए आज मैं कुच्छ ऐसे तरीके बता रहा हूँ जिन्हे फॉलो करके आप बड़ी आराम से अपनी बॉडी बना सकते है और अपने दुबले शरीर को अलविदा कह सकते है।

बॉडी बनाने के लिए सबसे पहले बुरी आदतों को छोड़े

Body Kaise Banaye Aasan Tarika(छोटे बच्चे बॉडी कैसे बनाएं)



1). धूम्रपान छोड़े
  • अगर आप Body Banane के लिए सीरीयस है तो आप को सबसे पहले कुछ बुरी आदते छोड़नि पड़ेगी जैसे खैनि, गुटखा, सिगरेट, पान, अगर छोड़ नही सकते तो थोड़ा कम इस्तेमाल करे।

2). हस्तमैथुन करना छोड़े 
  • एक और बहुत बड़ी बुरी आदत लगभग हर लड़के मे होती है वो है हस्तमैथुन (Masturbation) इसे जिसने कंट्रोल कर लिया उसे Body बनाने मे कोई प्रॉब्लेम नही होती है और अकसर बॉडी उसी लड़के की नही होती जिसको हस्तमैथुन करने का लथ लगी हो ये बहुत ही बुरी आदत है जिस दिन आप इस चीज़ को छोड़ देंगे समझ लेना आपकी बॉडी बनना शुरू हो जाएगा, ये चीज़ शरीर(Body) को बहुत ही नुकसान देती है।
  • हस्तमैथुन करने पे जो सफेद पदार्थ निकलता है वो हमारे शरीर का निचोड़ है जो की बहुत सारी विटामिन से बना होता है जिसे हम यूँ ही बरबाद कर देते है जिससे हमारे शरीर मे विटामिन की कमी हो जाती है आप कभी 1 महीना के लिए छोड़ दे उसके बाद आपको खुद फ़र्क पता चलेगा, अगर आप चाहते है की अच्छी बॉडी बने तो आपको ये आदत छोड़नी पड़ेगी कम-से-कम 15 दिन का समय रखे।

3). प्रयाप्त मात्रा में पानी पिए
  • अपने शरीर मे पानी की कमी ना होने दे, वैसे तो शरीर के वजन के अनुसार पानी पिया जाता है पर उतना समय किसी के पास नही जो की हमेशा मापते रहे, पर पानी खूब पिए ये कुच्छ प्राब्लम नही करेगी बल्कि जितना पिएँगे उतना फ़ायदा होगा।

4). अपना आहार बड़ाये
  • आपको अपना खाने-पीने का तरीका चेंज करना पड़ेगा, दिन मे 3-4 बार खाए, थोड़ा-थोड़ा ही खाए पर आहार बड़ाये, जिससे आपको भूख लगाना शुरू हो जाएगा, जितनी भी दावा शरीर बनाने के लिए आती है वो केवल भूख बड़ाती है।

5). ज़रूरी मात्रा मे कैलेरी ले
  • बॉडी बनाने के लिए आपको ज़रूरी मात्रा मे कैलेरी लेना पड़ेगा और कैलोरी सही तरीका से खाना खाने से आएगा इसलिए जिस खाने मे ज़्यादा कैलोरी है उसे इस्तेमाल करे, आपको एक लिंक दे रा हूँ यहा से आप जान सकते है आपको कितना कैलोरी हर रोज चाहिए। यहा से जाने।


ज़्यादा कॅलरी पाने के लिए आप इस टाइप का सेवन करे जैसे की
  • सुबह-शाम – 1-2 ग्लास दूध।
  • सुबह-शाम – 1-2 पीस केला।
  • सुबह-शाम – 1-2 अंडा।
  • मक्खन।
  • नॉनवेज का इस्तेमाल करे।
  • सोयाबीन का इस्तेमाल करे।
  • हरी सब्जिया खाए।
  • सलाद का इस्तेमाल ज़्यादा करे।

आप इसे भी पढ सकते है आपके बढा काम आयेगा ये आर्टिकल:

6). खान-पान पे ध्यान दे
  • समय पे खाना-खाए, बाहरी खाना से बचे, और क्वालिटी वाला खाना खाए, और जब भी खाना खाए चबा के खाए उसके तुरंत बाद चाय व कोफ़ी ना ले।

7). नींद ले
  • शरीर बनाने के लिए नींद बहुत ज़रूरी है इसलिए आराम करे, और समय पे सोए। अगर आपको सोने पर नींद नहीं आती हैं तो सोने से पहले पानी पिए। रात को सोने से पहले पानी पीने से आपका तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है। कम से कम 7 या 8 घंटे नींद ले।

Body Kaise Banaye Jald Se Jald



8). ये चीज से बचे
  • जल्दी बॉडी बनाने के लिए आपको, जंक फ़ूड और मीठा खाने से बचना चाहिए। इसके साथ ही ताली हुई चीजों से भी दुरी बनाये।

9). वसा वाले पदार्थ का इस्तेमाल करे
  • वसा वाले पदार्थ आपके शरीर को बड़ाने का काम करते हैं। इसका प्रभाव लंबे समय तक रहता हे अगर इन्हे सही मात्रा मे लेते हैं। जैसे – मक्खन, चिप्स, गीयी आदि पदार्थों मे से ले सकते हे। वसा जैतूल(ऑलिव), कैनोला, तिल का तेल, साल्मन मछली(फिश) और समरढ़ढा खाद्या पदार्थ मे होते हे। वसा वाले पधर्थ हृदय(हार्ट), रक्त(ब्लड), बच्चों के लिए, दृष्टि(आइसाइट) और मस्तिष्क के विकास के लिए ज़रूरी हे।


10). विटामिन और कैल्शियम
  • एक निश्चित मात्रा मे विटामिन और कैल्शियम का इस्तेमाल करे ये आपके खाने पीने से आएगी ये आपके उम्र, सेक्स, वजन के उपर निर्भर करता है की कितना विटामिन और कैल्शियम चाहिए फिर आप चाहे तो इसके लिए आप दावा का भी इस्तेमाल कर सकते है, जैसे बिकोसूल, री-बयटल, वग़ैरह।
  • दही :- नाश्ते में आलू के फराठे के साथ दही का भी सेवन करे, यह शरीर ताकत बनाने के लिए फायदेमंद हैं।
  • दूध और घी :- सोते समय एक गिलास मीठे गन-गुने गर्म दूध में एक चम्मच शुद्ध घी डालकर पीना चाहिए।
  • मूंगफली :- 40 ग्राम मूंगफली के दाने सेंककर, 10 ग्राम गुड़ के साथ चबा-चबाकर नाश्ते के तौर पर सेवन करे, ये ऊर्जा का अच्छा स्रोत हैं।
  • पालक :- मांसपेशियों के निर्माण के लिए पालक बहुत उपयोगी मन जाता है। रोजाना करीब आधा किलो पालक खाने से आपको काफी फायदा मिलेगा।
  • ताजे फल :- ताजे फल शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में महत्वपूर्ण हैं। केला, संतरा, सेब मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत जरूरी फल हैं। इनमे मौजूद विटामिन बी मांसपेशियों को मजबूत करते हैं।
  • अनानास :- अनानास में मौजूद तत्‍व ब्रोमिलीन प्रोटीन को पचाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह मांसपेशियों में जलन को भी कम करता है। यह खाने में भी लजीज होता है, इसलिए आप एक बार जो इसे खाना शुरू करेंगे तो बस खाते ही जाएंगे।
  • पनीर :- पनीर मांसपेशियों के निर्माण और बॉडी को चुस्त रखने के बहुत उपयोगी माना जाता है। इसे खाने के बाद काफी देर तक आपको भूख का भी अहसास नहीं होगा।


अगर आप भी चाहते है की आप की भी बॉडी बने तो बॉडी बनाने के लिए हर रूज़ का टाइम सेट होना ज़रूरी है। बॉडी एक दिन मे नही बनती है इसके लिए आपको थोड़ा या इंतेजार करना पढ़ सकता है। जितना टाइम आप लगाओगे उतना ही अछा शेप और अच्छी बॉडी बनेगी। इसके लिए आपको रोज़ वर्काउट करना होगा।

इसे भी पढिये:-


11). अपने पूरे शरीर का व्यायाम करें
पूरे शरीर का व्यायाम करने पर अधिक से अधिक लाभ मिलता हैं। आप व्यायाम के दौरान जितनी अधिक मांसपेशियों का उपयोग करेंगे, शरीर में उतने ज़्यादा हार्मोन (एपिनेफ्रीन और नॉरएपिनेफ्रीन सहित) बनेंगे, जो बदले में व्यायाम के दौरान और पूरे दिन के लिए मांसपेशियों की वृद्धि को उत्तेजित करता है।


शरीर की सभी तरह की मसल्स पर बराबर ध्यान दें, जैसे कि बेंच प्रेस के पांच सेट के बाद रो के पांच सेट। यह संतुलित व्यायाम, विकास, और लचीलेपन को उत्तेजित करेगा।
कठिन व्यायाम करें, लेकिन कम समय के लिए करें। अपने समग्र व्यायाम को एक दिन में 45 मिनट तक सीमित करें।


आप प्रत्येक सत्र में पूरे शरीर का व्यायाम कर सकते हैं, या उदाहरण के लिए, एक दिन शरीर के ऊपरी हिस्से, और दूसरे दिन शरीर के निचले हिस्से के बीच, अपने सत्र विभाजित कर सकते हैं।
यौगिक व्यायाम (Compound exercises) जैसे कि स्क्वाट्स, डेड लिफ्ट, प्रेसेज़, रो, और पुल-अप्स विभिन्न मांसपेशियों का उपयोग करते हैं।


12). तनाव से दूर रहे
चाहे आपका तनाव नौकरी से आए, घर से, या आप हमेशा ही तनाव में हों, तो इसे खत्म करने के लिए जो हो सके करें। यह केवल सामान्य रूप से ही आपके लिए खराब नहीं है, बल्कि तनाव कोर्टिसोल हार्मोन का उत्पादन भी बढ़ा देत है, और यह हार्मोन आपके शरीर को वसा जोड़ने और मांसपेशियों के ऊतकों को जलाने के लिए प्रेरित करता है। इस कारण कभी शरीर नहीं बन पाती हैं।


Body Kaise Banaye at Home in Hindi(Jaldi Body Kaise Banaye): बॉडी बनाने के लिए अपना एक ऐसे लक्ष्‍य बनाएं जो वाकई में पॉसीबल हों और उन्‍हे सही में करके दिखाया जा सकता है। हर दिन एक ही तरीके की व्यायाम न करें। हर दिन कुछ नया ट्राई करें। इससे आपको अपनी बॉडी को हर तरीके से Majabut Body बनाने में आसानी होगी। अपना प्‍लान कर लें कि आपको इतने से इतने टाइम में अपनी बॉडी को ऐसा बनाना है, इससे आप अपने लक्ष्‍य को पाने के लिए हर दिन जी-तोड़ मेहनत करेंगे Aur एक बात ध्यान मे रखिये Jaldi Body Banane ne ke liye😊 जितनी मेहनत कर सकते हो उतणी मेहनत करिये और अपनी How to make body at home in Hindi को थोडा सिरीयस होके करिये



1 टिप्पण्या

If you have any problem you can tell in the comments
I can only post this on the problem you have. Let me just comment

टिप्पणी पोस्ट करा

If you have any problem you can tell in the comments
I can only post this on the problem you have. Let me just comment

थोडे नवीन जरा जुने